• August 19, 2019

8 Aise Zaruri Free Tools Jo Aapki Blogging Kardenge Ekdum Aasaan

Hello friends

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हो तो ये आर्टिकल बिलकुल आप ही के लिए है! इसमें हम बात करने वाले है कुछ ऐसे free tools के बारे में जिसकी मदद से आपको ब्लॉग्गिंग करने में बहुत ज़्यादा आसानी होगी! अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हो तो आपको ये टूल्स इस्तमाल करने ही चाहिए! पूरे इंटरनेट पे लाखो टूल्स है जो फ्री में अवेलेबल है या बहुत से टूल्स ऐसे भी है जो आपको पैसो में खरीदने पड़ेंगे! हर टूल बनाने वाली कंपनी या वह इंसान जिसने वो टूल बनाया है सबके लिए उसकी बनायीं हुई चीज़ सबसे बेहतर है! तो कोई आपको नहीं बताने वाला की किसका टूल काम का है और किसका टूल बेकार! इसलिए आप सर्च करेंगे इंटरनेट पर तो आप टोटली कंफ्यूज होने वाले हो अगर आप ब्लॉग्गिं में नए हो तो! तो आज मैं आपको ऐसे 8 tools बताने वाला हूँ जो आपको ब्लॉग्गिंग करने में डेफिनेटली मदद करने वाले है! तो चलिए शुरू करते है और पहला टूल है-

Grammarly

अगर आप एक इंडियन ब्लॉगर है और आपकी इंग्लिश टूटी फूटी है तो आपको इसे ज़रूर इस्तमाल करना चाहिए! अगर कोई भी बोग्गिंग करना चाहता है और उसके पास इंग्लिश की ज़्यादा नॉलेज नहीं है या मान लेते है के आपको इंग्लिश का अच्छा खासा नॉलेज है तब भी आपको grammarly का इस्तमाल करना चाहिए! क्युकी मान लीजिये जल्दी जल्दी में आपसे टाइपिंग में कुछ मिस्टेक हो जाती है तो ऐसी मिस्टेक भी grammarly आसानी से पकड़ लेता है और आपको शो कर देता है! क्रोम ब्राउज़र में आप इस एक्सटेंशन को इनस्टॉल कर सकते है! यह टूल बिलकुल मुफ्त है! अपने वर्डप्रेस या ब्लॉगर के अंदर आप इसे इस्तमाल कर सकते है! अगर आप इसका इस्तमाल नहीं करते और कुछ स्पेलिंग मिस्टेक या टाइपिंग मिस्टेक आपसे हो जाती है और आपको मालूम नहीं चलता और आप आर्टिकल पोस्ट कर देते है! तो google adsense से आपको कभी approval नहीं मिल सकता! क्युकी गूगल की पोलिसी के हिसाब से आपके ब्लॉग में किसी तरह की स्पेलिंग मिस्टेक या टाइपिंग मिस्टेक नहीं होनी चाहिए! ये उनके लिए लागू होता है जिनका ब्लॉग इंग्लिश में है!

free tools blogging, blogging hindi, tools for website, essential blogging tools

Canva

अगर आप ब्लॉग्गिंग या यूट्यूब करते हैं तो आपको canva का इस्तमाल करना ही चाहिए! इस वेबसाइट का इस्तमाल आप बिलकुल फ्री में कर सकते है! आप इसमें अपनी वेबसाइट या यूट्यूब के लिए आसानी से थंबनेल बना सकते हो! अगर आप इसकी जगह फोटोशोप या कोई और सॉफ्टवेयर use करते है तो ये आपके लिए कॉम्प्लिकेटेड सा हो जाता है डिज़ाइन करने के लिए! मगर canva में ऐसा नहीं है बस आपको ड्रैग एंड ड्राप करनी है सारी चीज़े और आसानी से आपका थंबनेल त्यार हो जाएगा! यह एक अमेजिंग टूल है और आप इसका इस्तमाल ज़रूर करे!

free tools blogging, blogging hindi, tools for website, essential blogging tools, canva

Google keyword

ब्लॉग्गिंग करने वाले लोगो को इस टूल का इस्तमाल बिलकुल करना ही चाहिए! इसका सबसे बड़ा बेनिफिट ये है की ये बिलकुल फ्री है और आप इसका इस्तमाल आसानी से कर सकते हो! यहाँ पर आप किसी भी कीवर्ड का ट्रैफिक, वॉल्यूम, cpc, और उसका कम्पटीशन, ये सबकुछ आप एक ही जगह से पता लगा सकते हो! अगर इसकी जगह आप कोई पेड टूल का इस्तमाल करते हो तो वो आपको बहुत एक्सपेंसिव पड़ेगा! तो अपनी हार्ड अर्न मनी को बचाये और फ्री में गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तमाल करे! इसके ज़रिये आप हाई cpc कीवर्ड्स चूज़ कर सकते है और अपनी आमदनी बढ़ा सकते है!

free tools blogging, blogging hindi, tools for website, essential blogging tools, google keword planner

Toolur

देखिये हर ब्लॉगर अपनी वेबसाइट में कोई न कोई इमेज ज़रूर डालता है! इमेज किसी चीज़ को समझाने में बहुत मदद करती है! इमेज देख कर हमे आईडिया हो जाता है के सामने वाला व्यक्ति क्या कहना या समझाना चाह रहा है! इसलिए इमेज का इस्तमाल अपनी वेबसाइट में कर किसी को न चाहते हुए भी करना पड़ता है! और अगर हम किसी वेबसाइट से इमेज डाउनलोड करके उसे सीधा ही अपनी वेबसाइट में अपलोड करते है तो डेफिनाटेली आपकी वेबसाइट की speed कम हो जाएगी! क्यूकि जब आप डायरेक्टली किसी वेबसाइट से इमेज डाउनलोड करते है तो उसका साइज 500kb से 2mb तक हो सकता है! इसीलिए इस टूल का इस्तमाल करके आप अपनी इमेज के साइज को कम कर सकते है बिना उसकी क़्वालिटी ख़राब किये! इससे आपकी वेबसाइट के पेज जल्दी ओपन होंगे!

free tools blogging, blogging hindi, tools for website, essential blogging tools, toolur

Pingomatic

अगर आपके पास आपके खुद की वेबसाइट है या तो ब्लॉग है, तो आपको उसे रैंक करने के लिए हाई क़्वालिटी बैक लिंक चाहिये! लेकिन बैक लिंक बनाने के बाद आपको उस पर्टिकुलर बैक लिंक को पिंग करना पड़ता है! तो इसलिए आप इस्तमाल कर सकते है pingomatic. किसी भी वेबसाइट पे जाके आप जब कमेंट करके एक फॉर्म भरते है जैसे ब्लॉग name, ब्लॉग url, RSS url वगेहरेह तो वहा से आपका कमेंट अप्रूव होने के बाद आप उस वेबसाइट के आर्टिकल का जिसपे आपका कमेंट अप्रूवहुआ है उसे pingomatic में भरना है! इसके बाद जब आप यह कर लेते है तो आपकी बैक लिंक अपने आप सभी सर्च इंजिन्स में सबमिट हो जाएगी! सबमिट होने के बाद लगभग 2 घंटे का समय लगेगा उसे वर्क करने में! इस तरह से आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को हाई कर सकते है बहुत ही आसानी से!

free tools blogging, blogging hindi, tools for website, essential blogging tools, pingomatic

X Icon editor

अगर आप रेगुलर ब्लॉग्गिंग करते हो तो आपको ये मालुम होगा की आपकी वेबसाइट के लिए फ़ेविकॉन आइकॉन बनाना थोड़ा मुश्किल भरा होता है! क्यूकि आपको बहुत ढूंढ़ने के बाद भी ऐसा एडिटर नहीं मिलता है जिसकी मदद से आप आसानी से फ़ेविकॉन आइकॉन बना सको और कोई मिल भी जाए तो वो पेड होता है! उस पेड वेबसाइट को देखके ही आपका मन मर जाएगा!! लेकिन ये वेबसाइट जो मैंने आपको बताई इसके अंदर आप आसानी से बिलकुल फ्री में अपनी वेबसाइट के लिए HD क़्वालिटी में फ़ेविकॉन आइकॉन बना सकते हो! और हमेशा याद रखे की आपको कोई फ़ेविकॉन कॉपी नहीं करना है अपना खुद का फ़ेविकॉन डिज़ाइन करना है! अगर आपने कोई फ़ेविकॉन कही से कॉपी किया तो आपको कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकती है!

free tools blogging, blogging hindi, tools for website, essential blogging tools, x icon editor

Google keep

इस टूल को देखके आपके मन में ज़रूर ये सवाल आ रहा होगा की google keep कैसे हमे ब्लॉग्गिंग में कम आ सकता है! अब मैं आपको बताता हूँ की इसका कैसे आपको इस्तमाल करना है! मान लीजिये आप किसी भी प्रकार का पोस्ट अपने ब्लॉग में लिख रहे हो, तो कई बार क्या होता है की वो ठीक से सेव नहीं होता है या आपका इंटरनेट ब्रेक हो जाता है! तो बाई चांस अगर वो आर्टिकल आपका ड्राफ्ट के अंदर सेव होता है तो आपकी किस्मत है और अगर नहीं होता है तो आपका आर्टिकल कम्प्लीटली लॉस्ट हो जाता है! तो इसी लिए आपको इस्तमाल करना है गूगल कीप का! आपके पास जो आर्टिकल है उसे गूगल कीप में पेस्ट करते जाना है! तो इसे आप बैकअप के तोर पर इस्तमाल कर सकते हो! इसलिए गूगल कीप आपको ब्लॉग्गिंग में मदद कर सकता है और आपके लिए एक हेल्पफुल टूल हो सकता है!

free tools blogging, blogging hindi, tools for website, essential blogging tools, google keep

Wappalyzer

Wappalyzer एक अमेजिंग टूल है जो आपकी बहुत मदद कर सकता है! कई बार क्या होता है आप किसी वेबसाइट पे विज़िट करते है और आपको वह वेबसाइट बहुत पसंद आती है या आपका भी मन करे उसकी वेबसाइट देखके की मैं भी ऐसी ही वेबसाइट बनाऊंगा या मेरी वेबसाइट भी ऐसे ही दिखनी चाहिए तो आपके मन में ये सवाल ज़रूर आता होगा की इसने ये वेबसाइट आखिर बनायीं कैसे! यानि इसने इस वेबसाइट में क्या क्या चीज़े इस्तमाल की है जो इसकी वेबसाइट इतनी सुंदर दिख रही है, ये वेबसाइट वर्डप्रेस पे बनी है या कही और, इसकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज php है या नहीं, seo के लिए ये कोनसा प्लग इन इस्तमाल करता है या इससे जुड़े और भी सभी सवालों के जवाब आपको देगा ये टूल यानि wappalyzer. यह एक एक्सटेंशन है जिसे आप क्रोम या फायर फॉक्स में इस्तमाल कर सकते है! आपको सीमपली इसकी वेबसाइट विज़िट करनी है और वहा से ये एक्सटेंशन डाउनलोड करना है!

free tools blogging, blogging hindi, tools for website, essential blogging tools, wappalyzer

अगर आप एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बनना चाहते हो तो आपको ये सब टूल्स इस्तमाल करने ही चाहिए! अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई सवाल हो तो निचे कमेंट में आप लिख सकते है!

Also, Read This

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *