• August 19, 2019

Apna Blog Kis Language Me Banaye hindi ya english

Hello friends

इस article में हम चर्चा करेंगे के हम अपने blog website में किस language में post create करे या किस language में हम अपनी website को create करे! काफी लोगो के मन में ये सवाल उठते होंगे के अगर हिंदी language को हम use करेंगे तो हमे कितना CPC हमे मिलेगा! हमारे website के post या website कब तक rank करेगा, या हम लोग उससे earning कर सकते है या नहीं! या फिर जो लोग english में website बनाना चाहते है तो उनको CPC कितना मिलेगा! और आगे मैं आपको ज़रूर suggest करने वाला हु के आप किस language में website बनाये जिससे की आप lifetime earning कर सके! तो चलिए शुरू करते है!

Which language is good for blogging, hindi, english

सबसे पहले हम बात करते है हिंदी language की, generally यह देखा गया है की हिंदी language हम दो तरीके से use करते है! सबसे पहला है pure हिंदी (devnagri) जो की bohut कम लोग use करते! और दूसरी जिसे हम लिखते english में है पर पढ़ते हिंदी में for example ( aap kya kar rahe hain), जिसे आप whatsapp language भी बोल सकते है! सबसे पहले हम बात करते है devnagri language के बारे में, अगर आप इस तरह ली language को use करते है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा की इस language को कहा कहा पढ़ा जाता है! तो सबसे पहला है India, अगर आप लोग चाहते है की अपनी website को India में rank कराए तो आप हिंदी language का use कर सकते है! Generally देखा गया है के हिंदी language को पढ़ने वाले जो visitor होते है, जो हमारी site के ऊपर mostly आते रहते है वह किस किस country से आते है मैं आपको बताता हूँ!

Best Quote App For android (DAILY QUOTE REMINDER)

हिंदी language mostly India, pakistan, bangladesh, nepal, और sri lanka जैसे देशो में हे पढ़ी जाती है! जहा पे आपको CPC कम मिलती है! यानि आपको उस website से earning कम होगी! और सबसे बड़ी बात है के आपकी website जल्दी rank नहीं करेगी! आपको अपनी website को rank कराने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी! यदि हिंदी website पर आप google adsense की ads लगाते है तो उसपे आपको अधिकतर low cpc ads हे देखने को मिलेगी!

अब हम लोग बात करते है की यदि आप Hindi language में website बनाते है तो उसका भविष्य क्या है! आप लोग जानते ही होंगे की लोग आज कल youtube पर अपना चैनल हिंदी में खोल रहे है और कितने लोग है जो हिंदी में video बनाते है और उनके अच्छे खासे subscribers है और लोग उनकी videos को बहुत पसंद भी करते है! तो आप खुद सोचिये की जब इतनी जनता हिंदी में video बनाने वाले लोगो को पसंद कर रही है तो हिंदी website पर भी ज़रूर visit करेगी! आज भी भारत जैसे देश में लोग हिंदी पढ़ने में ज़्यादा comfort महसूस करते है! आप मेरा ही example ले लो क्यूकी मेरी website भी हिंदी में ही है!

Basically होता क्या है, के लोग english language में website बना तो लेते है पर जब post लिखने की बारी आती है तो वो english में post लिख नहीं पाते! Blog website पर काम करना कोई एक दिन का काम नहीं होता है, आपको वही language choose करनी होगी जिसमे आप comfortable हो! तो मैं आपसे इतना ही कहूंगा के अगर आप हिंदी language अच्छे से जानते है तो आप अपनी website को हिंदी language में ही बनाये! इससे क्या होगा की हिंदी language अभी लोग काफी पसंद कर रहे है, और इसमें competetion भी कम है! जहा तक बात रही earning की, जब आपकी website पर visitor increase होंगे या website पर अच्छा traffic आने लगेगा तो उसी हिसाब से आपकी earning भी increase करेगी!

अब बात करते है hinglish language की, यदि hinglish language में आप लोग website create करते है और उसमे hinglish language से related ही post करते है तो आपकी website की ranking क्या होगी, उससे आपकी कितनी earning होगी, उसके ऊपर जो एड्स लगाएंगे वो high cpc होगा के नहीं! सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूँ की hinglish language use करने से अगर आपकी website other country में rank कर जाती है तो काफी लोग आपकी post को पढ़ सकते है! यहाँ पे देखा गया है की देवनागरी से बेहतर hinglish language को ही यहाँ ज़्यादा लोग पसंद कर रहे है! और अगर यहाँ पे बात रही cpc के बारे में तो यहाँ पे आपको high cpc मिलेगा! आपकी वेबसाइट पर जो भी ads दिखाए जाएंगे उनमे से 80% ads high cpc रहेंगे! चाहे ads पर click india से हो या फिर other country से!

तो मैं आप लोगो से यही कहूंगा की अगर आप लोग hinglish में अच्छे तरीके से post लिख सकते है तो hinglish language आपके लिए एक better option होगा! इस language को यदि आप use करते है तो आपकी website google में जल्दी rank करेगी! और अगर कोई visitor आपकी site से related कोई भी keyword search करेगा तो वह आपका post 101% देखने को मिलेगा! और साथ ही आपको अपनी website को rank कराने में ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी!

चलिए अब थोड़ा ये भी जानले की अगर हम english language में post create करते है तो हमे कितना profit होने वाला है और कितना loss होने वाला है! तो आप यह जानते ही होंगे के english को पुरे world में पढ़ा जाता है! अगर आपकी website पुरे वर्ल्ड में rank करती है, तो वहां से तो आपको earning होगी ही, और दूसरी चीज़ है के अगर english आप लोग उसे करते है तो आपका website बिजली की रफ़्तार से google में rank करेगी! बस एक ही problem है english की के इसमें बहुत ज़्यादा competition है! लेकिन अगर आप english language में perfect है और आप अपनी website में ads लगाते है तो आपको वह आपकी सोच से भी ज़्यादा high cpc देखने को मिलेगा!

यदि आप लोग india से है, आपको हिंदी अच्छे से आती है पर english में आप कमज़ोर है मेरी तरह तो आप भी english language का use न करे क्यूकि website पे जो post करना होता है वो आपको regular करना पड़ता है! अगर आप लोग life time earning करना चाहते है तो उसी language में website बनाये जिसमे आप निपुण है!

तो आशा करता हूँ आप लोग अब समझ ही गए होंगे hindi और hinglish language के बारे में! तो मैं आपको जो suggest करूँगा वो होगी hinglish language. मैं हिंदी में comfortable था इसलिए मैंने हिंदी language उसे करी! बाकी आपकी इच्छा है के आप कोनसी language use करना चाहते है!

Also, Read This

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *