• May 21, 2019

Asaani Se About Us, Privacy policy Or Contact Us ka Page Banaye Apne Blog ya Website Ke Liye

Hello friends

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है के कैसे आप लोग आपकी वेबसाइट या ब्लॉगर के लिए pages बना सकते है! तो हम बात करने वाले है 3 pages के बारे में जो हैं, about us, privacy policy और contact us. तो ये तीनो पेज मैं आपको बहुत ही easy way में बताऊंगा ताकि आप लोग अपनी वेबसाइट के लिए 10 से 15 मिनट के अंदर अंदर इन pages को आसानी से बना पाए! देखिये ये तीनो pages बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होते है आपकी वेबसाइट के लिए! अगर आपकी वेबसाइट पर यह pages नहीं होंगे तो ऐसे में आपको google adsense का अप्रूवल नहीं मिल पाएगा! जब भी आप अप्लाई करोगे adsense के अप्रूवल के लिए तो adsense आपकी वेबसाइट को तब तक अप्प्रूव नहीं करेगा जब तक ये तीनो pages वो आपकी वेबसाइट में ना देखले! तो इन pages को बनाना आप लोगो के लिए बहुत ज़रूरी हो जाता है! और जब भी आप किसी दूसरी अच्छी वेबसाइट पर विज़िट करोगे तो वहा ये तीनो pages आपको देखने को ज़रूर मिल जाएंगे! तो चलिए अब बात करते है की इन pages को कैसे बनाया जाए या इनमे क्या लिखा जाए!

how to make about us, contact us, privacy poilicy page, wordpress, blogger

सबसे पहले बात करते है About us पेज की!

About us का पेज जब भी आप बनाये तो उसमे हमेशा अपने बारे में लिखे! आप क्या करे हो, आप इस ब्लॉग में क्या लिखना चाहते हो, कितनी नॉलेज है आपको, क्या क्या चीज़े आप इस ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से आप लोगो तक पहुंचना चाहते हो या फिर आप किस तरह से लोगो की मदद करना चाहते हो अपनी वेबसाइट के ज़रिये!

Best Quote App For android (DAILY QUOTE REMINDER)

तो आपको कुछ इस तरीके से अपना पेज बनाना है! for example :-

मेरा नाम Jaipal singh है और ये (आपकी वेबसाइट का नाम) मेरा ब्लॉग है जिसमे आपको हिंदी में मोबाइल, इंटरनेट, लेटेस्ट टेक, यूट्यूब, या जिस बारे में भी आपकी वेबसाइट है उसके बारे में लिखे! की इन सब चीज़ो के बारे में आपको यहाँ जानकारी दी जाएगी, यहाँ आपको हर रोज़ कुछ नया सीखने को ज़रूर मिलेगा! अपनी क्वालिफिकेशन के बारे में आप यहाँ लिख सकते है की आपने किस चीज़ में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया है!

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो उसके बारे में भी जानकारी लिख सकते है! की आप अपने चैनल पे किस टॉपिक पे वीडियो बनाते है और अगर आपको वेबसाइट पे कुछ समझ नहीं आ रहा तो आप वीडियो के माध्यम से आसानी से मेरे चैनल पे सब समझ सकते है आदी ! आप हमे इस ईमेल (आपकी वेबसाइट का ईमेल) पर संपर्क करके अपने सुझाव दे सकते है! और 24 घंटे के अंदर आपको हमारी तरफ से रिप्लाई ज़रूर आ जाएगा! मैं कोशिश करूँगा की आपकी सारी समस्याओ का समाधान इस ब्लॉग के ज़रिये मैं कर पाऊ!

name- Jaipal singh

city – gurugram

state- Haryana

pin – ******

contact- Email

कुछ इस तरीके से आपको अपना about us पेज लिखना है! कही से किसी का देखके कॉपी ना करे!

अब करते है contact us पेज की बात

हम अपनी वेबसाइट पर contact us पेज इसलिए बनाते है ताकि दूसरे लोग यानि विज़िटर्स हमे आसानी से contact कर सके! बेसिकली इस पेज में आपको कुछ लिखना नहीं है बस अपनी वेबसाइट में अगर वो वर्डप्रेस पर है तो कोई भी contact us का plugin इनस्टॉल करलें! फिर उस plugin को contact us के पेज पर सेट करलें! ध्यान रखे की plugin इनस्टॉल करने के बाद आपके contact us पेज पर Name, email, subject और message ये चारो options ज़रूर होने चाहिए! इससे होगा क्या के किसी भी विज़िटर को आपको कांटेक्ट करने के लिए ज़्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी वह एक सिंपल सा फॉर्म भरके आपसे जब चाहे कांटेक्ट कर सकता है!

contact form, how to make contact form, wordpress, blogger

अब करते है privacy policy पेज की बात

privacy policy पेज हम इसलिए बनाते है ताकि हम अपने विज़िटर्स को बता सके की आप उनकी क्या क्या personal information कलेक्ट कर रहे है! personal information यानि “व्यक्तिगत जानकारी” , और इसमें अक्सर नाम और ईमेल एड्रेस, और कभी-कभी आईपी एड्रेस और ब्राउज़र कुकीज़ शामिल होते हैं। privacy policy जेनेरेट करने के लिए आप किसी privacy policy generator का सहारा ले सकते है! ध्यान रखे की आपकी privacy policy में निम्न लिखित चीज़े ज़रूर होनी चाहिए

आपका नाम (या ऑफिस का नाम), स्थान, और संपर्क करने की जानकारी

आप उनसे क्या जानकारी एकत्र कर रहे हैं (नाम, ईमेल एड्रेस, आईपी एड्रेस, और सभीअन्य जानकारी)

आप उनकी जानकारी कैसे एकत्र कर रहे हैं, और इसके लिए आप इसका उपयोग कैसे करेंगे

आप अपनी जानकारी को सुरक्षित कैसे रखते हैं

कोई भी third-party सर्विस जिसका उपयोग आप उस जानकारी को एकत्रित करने, प्रोसेस करने या स्टोर करने के लिए कर रहे हैं (जैसे ईमेल न्यूजलेटर सर्विस , या एडवरटाइजिंग नेटवर्क)!

तो दोस्तों आशा करता हु की आप अब समझ गए होंगे की कैसे आपको ये सब पेज अपनी वेबसाइट या ब्लॉगर में बनाने है और कैसे इम्प्लीमेंट करने है! इस टॉपिक से जुड़ा कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो आप निचे कमेंट करके मुझसे पूछ सकते है! मैं जल्दी से जल्दी आपको रिप्लाई करने की कोशिश करूँगा!

Also, Read This

About the Author

One Comment

  1. George Martin Jr 2 months ago

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *