• July 16, 2019

Bounce rate kya hota hai or ise kitna hona chahiye

Hello Friends

जब हम अपनी website की performance देखने google analytics में जाते है तो यह शब्द सबसे ज़्यादा हमे वहां दिखता है! तब हम google में search करते है की bounce rate क्या है या what is bounce rate? जब आपने नयी website बनायीं होगी तो आपको एक नया शब्द पता चला होगा जिसका नाम है bounce rate. फिर आपके मन में ये जिज्ञासा जाएगी होगी के यह Bounce Rate आखिर है क्या चीज़ (What is bounce rate in SEO). और एक बात मैं आपको बतादू के अगर आपकी website का bounce rate कम है तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं लेकिन अगर ज़्यादा है तो उदास होने की कोई जरुरत नहीं, bounce rate से जुडी सारी बातो की आज हम deeply चर्चा करने वाले है! जब हम website की दुनिया में अपना पहला कदम रखते है तो हमे ढेर सारी नयी चीज़ो के बारे में सुनने को मिलता है जो हमने पहले अपनी normal life में नहीं सुनी होती! ऐसी हे एक चीज़ है website का bounce rate.

BOUNCE RATE kya hai

What is bounce rate? (bounce rate क्या होता है?)

तो अगर हम सबसे पहले बात करे की bounce rate क्या होता है तो मैं आपको बतादू की इसका यह मतलब होता है की जब कोई visitor आपकी website पर visit करे और तुरंत उस page से वापस चला जाए आपके उस specific article को बिना पढ़े जो उसने open किया था या बिना कोई दुसरा page open किये तो इसे कहते है bounce rate. तो ऐसे में आपकी website का bounce rate बहुत high हो जाता है!

अगर आसान शब्दों में मैं आपको समझाऊ तो अगर आपका कोई blog या website है, जिसका Bounce Rate अगर 60% हैं, तो इसका मतलब आपकी website में 60% visitor ऐसे हैं जो की आपकी website के किसी page पर visit तो करते है लेकिन उनका purpose पूरा न होने के कारण तुरंत ही वापस चले जाते हैं, क्युकी कोई जब google में कुछ search मारता है तो किसी purpose को लेकर ही मारता है!और जब उनका वो purpose आपकी website पे पूरा नहीं हो पाता तो वो आपके page से back होकर किसी और website से वो purpose पूरा करने के लिए निकल जाता है!

Reason behind high bounce rate (High bounce rate क्यों होता है?)

आपको ये समझने की ज़रूरत है की आपका bounce rate high क्यों जा रहा है या लोग आपकी website पर आके वापस क्यों जा रहे है! अगर आपकी website का bounce rate ज़्यादा आ रहा है तो आप ये समझ लें की user को आपकी website की post पढ़ने में मज़ा नहीं आ रहा है या फिर आप अपने user या visitor में वो interest नहीं पैदा कर पा रहे है जिससे वो आपकी website पर ज़्यादा waqt बिताये!

इसके अलावा दूसरा कारण ये हो सकता है की आपकी website की theme या template user को अच्छा नहीं लग रहा है और उसे कुछ समझ नहीं आ रहा है आपकी website में और वो तंग आकर आपकी website पर वक़्त नहीं बिताना चाहता है और आपकी website की जगह दूसरी websites की और रुख कर रहा है जिसका user interface अच्छा है या फिर जिसकी website के post या article पढ़ने में उसे ज़्यादा मज़ा आ रहा है! अगर आपकी website का Bounce Rate ज्यादा आ रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए की आपके website के visitors में कमी आ रही है और अगर visitor में कमी आ रही है तो आपकी website की rank में भी कमी आएगी! तो चलिए अब अब बात कर लेते हैं की हमारी website का bounce Rate कितना होना चाहिए!

How much bounce rate is good (Bounce Rate कितना होना चाहिए?)

मैं आशा करता हू की अब तक आपको समझ आ गया होगा की bounce rate क्या होता है और अगर इतनी आसान भाषा में बताने के बाद भी आपको समझ नहीं आया के bounce rate क्या होता है तो मेरे ख्याल से आपको फिर blogging के carrier में नहीं उतरना चाहिए! चलिए अब बात करते है की website का bounce rate कितना होना चाहिए – कितना bounce rate अच्छा है और कितना bounce rate बुरा है!

अगर आपकी website का bounce rate 1 से 10 के बीच में है जो की नयी websites का खासकर नहीं होता और अगर आपकी website का है तो समझ लीजिये आपकी website बिलकुल सही दिशा में जा रही है और अपनी website पर आप ऐसे ही काम करते रहे और इस bounce rate को बरक़रार रखे! वैसे देखा जाए तो ये bounce rate ऐसी websites का होता है जो बहुत बड़े पैमाने पर काम करती है और काफी पुरानी websites होती हैं! इस bounce rate को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है!

और अगर आपका bounce rate 11% से 40% तक है तो तब भी घबराने की बात नहीं है! आप मान के चल सकते है की आपकी website सही काम कर रही है! क्युकी 70% लोगो की website का bounce rate 40% से ज़्यादा ही होता है!

और अगर आपकी website का bounce rate 41% से 75% तक है तो आप इससे भी अपना काम तो चला ही सकते है! क्युकी दुनिया की 60% websites इसी category में आती है! अगर 2018 से 2019 की हम बात करे तो आकड़े बताते है की इस बीच blogging करने वाले लोगो की संख्या सबसे ज़्यादा बढ़ी है! और इतनी तादात में नयी websites होने के कारण उनका bounce rate 41 से 75 प्रतिशत के बीच आता है!

और अब अगर हम बात करे 76% से ऊपर bounce rate वाली websites की तो आपको बतादू की अगर इससे ऊपर आपकी website का bounce रेट है तो आपको अपनी website के ऊपर तगड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है!

अब इतना पढ़के mostly लोग direct अपनी website का bounce rate check करेंगे की उनकी website कितने प्रतिशत वाली category में आती है! और अगर आपकी website का bounce rate 76% से ऊपर आपको दिखता है तो घबराये नहीं और सब्र से काम लें! हम आपकी website का bounce rate कम करने में आपकी पूरी मदद करेंगे!

 

अपनी website का bounce rate कम करना चाहते है तो ये article पढ़े..

About the Author

One Comment

  1. ashutosh 4 months ago

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *