• June 17, 2019

Cloud hosting क्या होती है? इसके फायदे और नुकसान

नमश्कार दोस्तों, इस article में हम बात करने वाले है की cloud web hosting क्या होती है! इस hosting को समझाना और समझना दोनों हे थोड़ा मुश्किल होता है क्युकी इसमें थोड़ी technical भाषा का प्रयोग करना पड़ता है! मगर इसे use करने के लिए कोई technical skill की ज़रूरत नहीं है! तो चलिए शुरू करते है –

जबसे blogging के क्षेत्र में लोगो ने कदम रखना शुरू किया है और website बनाने का चलन बढ़ा है तबसे ही hosting companies की चांदी होने लगी है! ऐसा नहीं है के Cloud hosting शुरू से ही बहुत प्रचलित थी! बल्कि पिछले कुछ सालो से ही cloud hosting popular हुई है! अगर आप भी hosting की दुनिया में नए है तो hosting के बारे में search करते हुए confuse ज़रूर हुए होंगे जब आपके सामने 3 से 4 तरीके की hosting आयी होंगी जैसे की हम अगर बात करे की hosting कितने प्रकार की होती है तो इसका जवाब होगा

1) Shared hosting

2) VPS hosting

3) Dedicated hosting

4) Cloud hosting

cloud hosting kya hai

Cloud hosting क्या होती है

यहाँ Cloud से हमारा तात्पर्य cluster of servers से होता है! Cloud hosting एक ऐसी hosting है जिसमे users की आवश्यकता के अनुसार customized online virtual servers बनाये जाते है जो की physical server में store किये जाते है लेकिन असल में होते virtual servers हैं! Cloud hosting का इस्तमाल website, Apps और emails को store करने के लिए use करते है! Cloud hosting shared hosting से थोड़ी महंगी ज़रूर होती है लेकिन आपकी website के लिए shared hosting से बहुत अच्छी होती है!

Cloud web hosting मुख्य रूप से Cloud vendors से virtual hardware, network और storage के उपयोग को refer करता है। इसे virtual माध्यम से बाटा जाता है, virtual का मतलब जिसको आप देख नहीं सकते पर काम में ला सकते है! यह अलग-अलग virtual server पर आपकी website के data को store करके रखता है! यह normal hosting से बिलकुल उल्टा है जहा आपकी website का data एक ही server पर store करके रखा जाता है! अब आप सोच रहे होंगे की website का data अलग अलग server पर store करके क्या फायदा होगा, इसके बारे में भी हम आगे चर्चा करेंगे!

अब अगर हम बात करे की Cloud hosting काम कैसे करता है तो इसको समझाने का सबसे best तरीका है कि इसकी तुलना single server से की जाए। Normal hosting में, आपके पास sirf एक server ही होता है जिसमें आपकी website की सभी files store होती हैं। जब कोई visitor आपकी website पर visit करता है तो इन files को उस single server से सेवा दी जाती है। वही अगर हम cloud hosting की बात करे तो इसमें आपकी website के resources कई अलग-अलग virtual server से लिए जाते हैं।

अगर हम दूसरे cloud storage की बात करे तो आपने शायद इनका नाम ज़रूर सुना होगा DROPBOX और GOOGLE DOCS. अगर आपने इनका नाम सुना है तो मैं आपको बतादू की ये एक cloud based storage ही हैं!

अब बात करते है की अलग अलग server पर files store करके क्या फायदा होता है

देखिये इसका सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है की इससे आपकी website या website के pages की loading speed बढ़ जाती है! Cloud hosting ऐसे ही काम करता है क्योंकि जैसा मैंने ऊपर बताया की यह अलग-अलग server पर आपके website के data को store करके रखता है तो जो visitor जिस server के पास होता है वह उससे ही उस user के पास data भेजता है। ऐसा करने से आपकी website का loading time कम हो जाता है!

Cloud hosting किसे लेनी चाहिए

Cloud hosting को buy करने का decision लेना आपकी websites की जरूरतों पर depend करता है। अगर आपको लगता है की आपकी website तेजी से सफल हो रही है और उसपर ज़्यादा traffic आ रहा है तो आपको Cloud hosting की ज़रूरत पड़ती है जो की क्युकी Cloud hosting आपकी website पर आने वाले traffic के उतार चढ़ाव के अनुसार adjust होकर काम करता है और आपकी website के server को down नहीं होता जिससे आपके users बिना किसी परेशानी के आपकी website पर जितना चाहे उतना time बिता सकते है! जिससे user experience अच्छा होता है और कोई भी visitor आपकी website पे visit किये बिना नहीं लोटता!

Cloud hosting के फायदे

  1. Stability और Security – अगर आपकी website का server down हो जाता है या किसी एक server से छेड़छाड़ की जाती है, तो आप दूसरे server पर भरोसा कर सकते हैं जो ठीक से चल रहा होगा। जिससे आपकी website stable रहेगी!
  2. Best Performance और speed – जब कोई अपनी website को normal server पर store करके operate कर रहा होता हैं, तो उसकी website की files तक पहुँचने का एकमात्र स्थान वही server होता है जहा वह files store होती है। मगर cloud server के साथ, आपकी website ki files को कई स्थानों से access किया जा सकता है, जो एक visitor की location के पास होता है! इसलिए website की loading speed बढ़ जाती है!
  3. Traffic handling – इसमें ज़्यादा traffic को आसानी से handle किया जा सकता है जो की एक shared hosting में possible नहीं है!
  4. Low Price (सस्ती) – VPS और dedicated hosting के मुक़ाबले cloud hosting सस्ती होती है और use करने में आसान भी होती है! क्युकी इसे use करने के लिए आपको ज़्यादा technical knowledge की ज़रूरत नहीं होती है!

Cloud hosting के नुकसान

  1. Limited control – Cloud hosting पूरी तरह से service provider manage करता है! इसलिए यह customer को कम से कम control देता है!
  2. Vendor Lock-In – Cloud hosting को कुछ companies एक vendor(विक्रेता) से दूसरे vendor में migrate करना मुश्किल काम समझती है! इसलिए हो सकता है की आप अगर अपनी hosting को दूसरी जगह shift करना चाहे तो शायद आप करा नहीं पाए!

Also, Read this

About the Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *