• September 19, 2019

Google adsense approval ke liye rakhe ye 6 baate dhyaan

Hello Friends

दोस्तों आज कल website से पैसे कमाने के लिए लोग बहुत मेहनत कर रहे हैं! आप कह सकते है की वो दिन रात एक करके website में content लिखते है सिर्फ एक चीज़ के लिए जो है google adsense से approval लेना! Adsense से approval लेना भी देखा जाए तो एक टेढ़ी खीर है! अगर मैं खुद अपनी बात करू तो आपको batadu के फिलहाल मेरे पास 2 website है जिन पर मैंने अलग अलग adsense approval लिया है! लेकिन ये न सोचे की ये approval मुझे पहली बार में मिल गया! इतना बड़ा तुर्रम खान मैं नहीं हूँ! तो अब मैं आपको बतादू के मेरे लगभग 5000rs डूब चुके थे adsense approval से पहले!

वो कैसे अगर इसके बारे में हम बात करे तो जब मैंने नया नया website बनाना start किया था तो मुझे 0 knowledge थी website कैसे बनाते है इसके बारे में, मैंने सबसे पहले 2 domain ख़रीदे जो मुझे पड़े 2000rs के, फिर उनके लिए hosting खरीदी जो मझे पड़ी 2500rs की, फिर उन domains के लिए SSL certificate मैंने ख़रीदा क्युकी कही मैंने पढ़ा था की बिना SSL certificate के google adsense आपको approval नहीं देता! फिर मैंने start किया website के लिए content लिखना obviously जिसकी मुझे कुछ knowledge नहीं थी!

Google adsense Approval

तो मैंने दूसरी websites से content copy करके अपनी website में डालने start कर दिए! मैंने सोचा की  google को क्या पता चलेगा अगर मैं एक paragraph किसी website से उठाऊ और दूसरा paragraph किसी दूसरी website से उठाऊ! ऐसे करके मैंने अपनी website में lagbhag 15 article लिख लिए जो सारे english में थे! फिर मैंने किया google adsense के लिए apply. क्युकी मुझे उस वक़्त लग रहा था की मेरे पास अच्छा domain है, अच्छी hosting है, domain में SSL certificate है, 15 article उस website में डाल रखे है तो सबकुछ मैंने ठीक किया है और google मुझे हस्के हाथ जोड़के approval दे देगा!

लेकिन मैं गलत था! google ने 1 week बाद मुझे reply किया जिसमे लिखा था की your adsense application is rejected. मैंने फिर बिना कारण जाने re-apply किया, फिर मेरी application को reject कर दिया गया! जो मुझे बहुत बुरा लगा क्युकी चाहे copy करे आप दूसरी website से content पर copy करके website बनाने में भी mehnat बहुत है! वो अलग बात है की ये तरीका गलत अपनाया था मैंने!      तो थक हारके मैंने फिर एक रास्ता अपनाया जिसके बारे में मैं आपसे discuss करने वाला हूँ! ये रास्ता था सही का! यानी सही काम करके मैंने फिर adsense से approval लिया! तो अगर आप मेरी तरह गलती ना करे तो आपको भी आसानी से google adsense का approval मिल सकता है! तो कुछ points आपके सामने बताने वाला हूँ मैं जिसे आपको अपनाना है!

1) Use Your own content

google adsense approval

ये point most important है, इसे आपको ignore नहीं करना है चाहे आप बाकी steps में से कुछ ignore करदे! किसी भी website से आपको किसी का content copy करके अपनी website में नहीं लिखना है! आपके article में वो content लगभग 90% आपका अपना होना चाहिए! यानी आप अपने आप उस content को लिखेंगे अपनी language में! क्युकी google तुरंत भाप लेता है की ये content आपका चोरी का है और आपकी application reject कर देता है! और आपका एक article कम से कम 800 words का तो होना ही चाहिए! 1000 से 1200 words तक का हुआ तो और भी अच्छा है नहीं तो 800 words का तो चाहिए ही चाहिए! और आपके content में ऐसी चीज़े लिखी होनी चाहिए जिससे google को लगे की आपका article आपके users के लिए helpfull रहेगा!

2) Choose Unique URL

google adsense approval

जी हाँ आप जानके हैरान रह जाएंगे की आपके article का URL भी unique होना चाहिए! जैसे अगर आपका URL है (best mobiles under 15000) तो अगर same url आप google पे search मारेंगे तो बहुत websites आपके सामने आ जाएंगी! इसलिए जब आप google webmaster पर अपनी website submit करने जाएंगे तो google webmaster आपके article को index ही नहीं करेगा! जब index ही नहीं होगा आपका article तो उसे rank कराने के बारे में तो भूल ही जाए आप! google को पता है के पहले से ही इस url पर बहुत articles लिखे जा चुके है! इसलिए अपना unique url ही choose करे अपने हर article के लिए! जब मैं अपनी website बना रहा था तो मैंने बहुत search किया पर कही मुझे ये नहीं मिला की किसी ने यह URL वाली बात कही बताई हो! जिससे मेरा बहुत loss हुआ! मैंने आपके साथ ये बात शेयर की क्युकी मैं नहीं चाहता था की जैसा मेरे साथ हुआ है वैसा आपके साथ भी हो!

3) Choose simple theme

redwave theme

ये ध्यान रखे की अगर आपकी blogging website है तो आप अपनी theme को simple से simple रखने की कोशिश करे जैसा मैंने किया है for example आप मेरी website की theme देख सकते है! क्युकी google चाहता है के आपके users जो आपकी website पर visit करेंगे उन्हें आपकी website पे सब कुछ आराम से समझ आये और वो आपकी website से frustrate होकर ना जाए! और अगर कोई user frustate होकर आपकी website से जाता है तो वो दुबारा लौटकर कभी आपकी website पे नहीं आएगा! कभी भी अच्छी design या चमक धमक वाली website choose करने की गलती ना करे! हमेशा simple से भी simple theme को choose करे! एक बार google adsense का approval आपको मिल जाए फिर चाहे जितनी मर्जी theme आप change कर सकते है पर starting में simple से काम चलाये!

4) About Us page

google adsense approval

अपनी website का about us page आपको ache से बनाना है! अगर आपको थोड़ा hint चाहिए के about us page कैसे बनाये तो यहाँ click करे! जब आप adsense के लिए apply करने की सोच रहे हो तो उससे पहले ये काम ज़रूर करले की अपना about us page पे एक अच्छा content लिखे! क्युकी adsense वाले ये ज़रूर check करते है की website के about us page पे author ने अपना क्या ब्यौरा दिया है! author का इस website बनाने का main aim क्या है! क्या author अपने users को फायदा भी पहुचायेगा या फिर उसने बस अपने मतलब के लिए ये website बनायीं है जिससे adsense से वो पैसे कमा सके! तो about us page का ज़रूर से ध्यान रखे!

5) Interlink your articles

rank on google without backlinks

अपनी websites के articles को interlink ज़रूर करे! इसके 3 फायदे होंगे! पहला ये के आपको backlink मिल जाएगा अपनी website के through ही! और दूसरा ये के जब कोई user आपका article पढ़ने आएगा और वो also read this पर कुछ और links देख के हो सकता है आपके दूसरे articles भी पढ़ले! और तीसरा सबसे बड़ा फायदा adsense का है! interlinking को देखके google को लगता है की ये author अपनी website को लेकर serious है इसीलिए इसने interlink दिए है ताकि इसकी website पर ज़्यादा से ज़्यादा users interact कर सके!

6) Share this

google adsense approval

अपनी website पर article share करने का option ज़रूर रखे! और इसके लिए आपको ज़्यादा tension लेने की ज़रूरत नहीं है! अगर मेरी तरह आपकी website भी wordpress पर है तो कोई भी share करने का plug in आप use कर सकते है! ये है तो छोटी सी चीज़ लेकिन जब आप adsense के लिए aaply करेंगे तो आपकी ये बहुत मदद करेगा क्यूकी google ये छोटी छोटी चीज़े notice करता है और सब जांच परख कर ही आपकी adsense application को approve करता है! ये न सोचे की ये छोटी सी चीज़ google notice नहीं करेगा, जी हाँ google ये notice करता है!

अगर आपने ये 6 बाते अच्छे से follow करली तो ये समझ लीजिये की google आपकी adsense applictaion को हाथ जोड़कर approve कर देगा! आपको कोई दिक्कत नहीं आने वाली मैं आपको 110 प्रतिशत यकीन दिलवाता हूँ! ये सारी बाते मैंने आपके साथ इसी लिए share की क्यूकी मुझे वो दर्द मालूम है जब मेरी adsense की application बार बार reject हुई थी और मेरी मदद करने वाला कोई नहीं था! अपनी समझ से मैं आपगे बढ़ा और मैंने अब 2 website से अलग अलग adsense की application को approve करा लिया जिसमे से एक example आप इसी website पे देख सकते है! मैंने बहुत मेहनत करि तब जाके ये approval मिल पाया है मुझे! आपको मेरी जितनी मेहनत ना करनी पड़े इसलिए ये share किया मैंने!

आशा करता हूँ दोस्तों आपको ये article पसंद आया होगा और आपको इस article से थोड़ी मदद मिली होगी! मेहनत करे और फिर उसका फल देखे! अगर मेरी बताई बातो से आपको भी adsense का अप्रूवल मिल जाता है तो please निचे comment करके ज़रूर बताये! जिससे दूसरे लोगो को भी motivation मिलेगा! और अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते है तो वो भी comment box में comment करके पूछ सकते है! धन्यवाद

Also, Read this

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *