• August 19, 2019

India Me Website Banane Ke Liye Kitne Paise Lagte Hain

hello freinds

इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है website development cost के बारे में! की आखिर एक वेबसाइट को बनाने में कितना पैसा लगता है! तो देखिये मैं आपको बतादु के एक वेबसाइट बनाने में जो पैसा लगता है, वह फिक्स नहीं होता! अब आप चाहे तो आप 300rs में भी वेबसाइट बना सकते है, आप फ्री में भी वेबसाइट बना सकते है और 50000, 1lakh और उससे ऊपर भी! तो कॉस्ट डिपेंड होती है आपकी requirement के ऊपर! तो इसे थोड़ा अच्छे से समझ लेते है! सबसे पहले जो बात आती है वह है एक

website making cost india, website price india, how to make website

Domain

आपको एक domain परचेज़ करना होता है! इसके लिए बहुत सारी साइट्स हैं जैसे godaddy, big rock, hostgator वगैरह, जहा से आप किसी भी तरह का डोमेन परचेज़ कर सकते है! अब अगर हम डोमेन की cost की बात करे तो जब आप स्टार्टिंग में नई domian खरीदते है तो आपको ज्यादा से ज्यादा 250rs pay करना होता है 1 साल के लिए! पर 1 साल होने के बाद जब आपका वो domain expire होता है तो आपको जो पैसा पेय करना होता है वह 600 से 800rs के बीच हो सकता है! मतलब domain में आपको ज़्यादा पैसा नहीं देना होता है और ये आपको yearly देना होता है और यह monthly basis पर नहीं होता है! Tip- जब भी आप कोई domain ख़रीदे तो मैं आपको suggest करूँगा के आप हमेशा उसे 2 साल या उससे ऊपर के लिए ख़रीदे क्युकी जब भी आप शुरुआत में domain बुक करते है तो आपको बहुत काम पैसा देना होता है!

Best Quote App For android (DAILY QUOTE REMINDER)

Theme या template

आपको अपनी वेबसाइट को बनाने से पहले यह decide करना होता है के आप उस वेबसाइट का किस तरह से look चाहते है या फिर आपकी वेबसाइट दिखने में किस तरह की लगनी चाहिए या उसमे आप किस तरह का content ऐड करेंगे या क्या क्या उसमे features होने चाहिए! तो इसके लिए आपको ज़रूरत होती है एक template की! अगर हम wordpress की बात करे तो आपको यहाँ कुछ default templates या कहे themes मिलती है! लेकिन अगर आप किसी advance template को design करवाना चाहते हो यह ऑप्शन भी आपके पास होता है! सबसे पहले हम बात करते है एक basic template की जिसमे आप सिर्फ इनफार्मेशन देना चाहते है, चाहे आपकी comparison website हो, या आपकी restaurant की हो, या फिर कोई local website हो, मतलब सिम्पली आपको information प्रोवाइड करवाना है! तो इस तरह की वेबसाइट की templates find करने के लिए आपके पास 3 ऑप्शन है!

1) आप किसी developer के पास जा सकते है और उसे अपनी वेबसाइट का स्ट्रक्चर बताये! की इस इस तरह से आपको अपनी website डिज़ाइन करवानी है! तो अगर किसी बेसिक से टेम्पलेट की एडिटिंग की हम बात करे तो ज़्यादा से ज़्यादा आपको 2000 या 3000rs आपको pay करने होंगे! इसके बाद हमारा 2nd ऑप्शन है

2) Paid template

आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिलेंगी जहा से आप इन templates को purchase कर सकते है! जैसे template(.)com, envato, या wordpress की अपनी साइट्स! तो यहाँ से आप अपनी requirements के हिसाब से templates को select कर सकते है! मान लीजिये की आपको इन वेबसाइट पर template मिली $10 की, मतलब 700rs के आस पास आपने एक template परचेज़ की! अब आपने उस टेम्पलेटे को अपने हिसाब से कस्टमाइज करवाना है तो ऐसे केस में मेरा यही suggestion होगा की आप template को परचेस करे और किसी भी एक free lancer को hire करे! यह आपको मिल जाएंगे fiver या freelancer से! किसी भी वेबसाइट से freelancer को होरे करे और उन्हें $5 या $10 दे और अपने उस template को कस्टमाइज करवाए! तो यह भी आपके लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है! और हमारा 3rd ऑप्शन है

3) Flippa

अब यहाँ क्या होता है, बहुत सारे developers ने अपनी website पहले से हे बनायीं हुई है! तो यहाँ पर आप जाए और वेबसाइट को check करे! यहाँ पे आपको domain hosting के साथ भी साइट मिलेगी, selected domain names भी मिलेंगे! तो यह भी एक अच्छा ऑप्शन आपको मिल जाता है!

अगर हम एक basic template की बात करे या एक normal template की तो हमे ज़्यादा से ज़्यादा 3 से 4000rs pay करना होगा! और यहाँ पर आपके लिए फ्री ऑप्शन भी है अगर आप चाहे तो आप फ्री ऑप्शन भी चूज़ कर सकते है! पर यहाँ पर भी कुछ कंडीशंस होती है! अगर आप free template इस्तमाल करेंगे तो हो सकता है के developer के code execute हो, कुछ developers जो advertising लगा देते है अपनी वेबसाइट में हो सकता है वो भी show हो! तो अगर आप चाहते है एक अच्छा template तो आप किसी भी template को purchase करे और उसे आप अपने हिसाब से customise करवाए! और हाँ आपको यहाँ पर एक point और नोटिस करना है के अगर आप किसी भी developer से template डिज़ाइन करवाते है तो वह से आप उसकी सारी permissions ले! नहीं तो आपने देखा होगा for example – developed by starmedia, या develop by this और that. इसलिए वहा से आपको सारी permissions लेनी है के इस template के बाद मुझे आपको कुछ भी pay नहीं करना है! इसके बाद 3rd पॉइंट आता है

Hosting

तो hosting की जो शुरुआत होती है 45rs से अगर आप hostinger से hosting purchase करते है तो, क्युकी फिलहाल वहा सेल लगी हुई है! और दूसरा option godaddy का है, जहा पर hosting शुरू होती है 99rs से! तो जब आप शुरू में वेबसाइट बनाते है तो यहाँ पे आपको virtual private server, या फिर dedicated server की requirement नहीं होती क्युकी आपने अभी वेबसाइट की शुरुआत की है, तो सबसे पहले आप share hosting को choose करे! अब अगर आप shared hosting को लेते है तो godaddy, bigrock, namecheap हो गया और अगर मेरी माने तो hostinger से purchase करे! hostingers से सस्ती hosting आपको फिलहाल तो नहीं मिलने वाली! बाकी आप try  करते रहे क्युकी हो सकता है जब तक आप ये आर्टिकल पढ़े तब तक price बदल चुके हो! तो shared hosting की जो शुरुआत होती है वह 45rs से लेकर 549rs per month होती है! यहाँ पर भी बहुत सारे plans होते है जैसे की 1gb ram के साथ या फिर 2gb ram के साथ, या फिर इतना space या उतना space, तो इसमें decide आपको करना है! अब अगर आप music या videos की वेबसाइट बनाना चाहते है तो यहाँ आपको space की ज़्यादा requirement होगी! तो यह decide करना है आपका काम! बाकी जो आपको shared hosting मिलेगी वह 45rs से start होगी! अब यहाँ भी आपके पास free option है! आप चाहे तो फ्री में होस्टिंग भी ले सकते है!

hostinger, cheap hosting price, shared hosting price in india

अब राहत की सास न ले और ये बिलकुल मत सोचे के बस अब काम ख़तम या इतने में एक वेबसाइट बन जाएगी! एक्चुअली बन तो जाएगी पर इसके बाद भी कुछ charges लागू होते है जैसे की अगर आप अपनी वेबसाइट को secure करना चाहते है तो आप उसमे SSL certificate को add कर सकते है! जैसा की आपने देखा होगा कुछ websites में http:// और कुछ websites में https:// होता है तो यही होता है secure sockets layer यानि SSL. पर शुरुआत में मैं आपको suggest नहीं करूँगा की आप SSL को add करे!

Maintenance

अब इसके बाद जो point आता है वो है maintenance. अगर आपको 1 महीने या 1 साल बाद अपनी वेबसाइट में कुछ add कराना है तो आपको developer को पेय करना होगा! या फिर आप जिससे modification करवा रहे है, उसको आपको pay करना होगा! अगर आप चाहे तो आप खुद सीख कर basic editing का काम कर सकते है, youtube पे आपको basic जानकारी तो मिल ही जाएगी!

तो उम्मीद करता हु आप लोगो को ये article अच्छा लगा होगा. और अगर आपको ये article अच्छा लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करना या अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करना न भूले. और इस आर्टिकल से रिलेटेड अगर आपके मन में कुछ सवाल हो तो वो आप कमेंट करके पूछ सकते है!

Also, Read This

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *