• August 19, 2019

Kya Hume Income tax dena chahiye Blogging YouTube and Admob Earnings par

hello friends

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की youtube earning पर या फिर आपकी blogging की earnings पर या admob पर आप जो पैसा कमाते है, यानि आप कह सकते है की आप adsense से जो पैसे कमाते है, क्यूकी काम आप चाहे किसी पर भी करे youtube, blog, admob . पैसे आपको adsense के through ही भेजे जाते है! तो उसपर हमे टैक्स भरना चाहिए या नहीं भरना चाहिए, क्या नियम है भारत की सरकार का, अगर भरना है तो कितना भरना है और अगर नहीं भरेंगे तो सरकार हमारे साथ क्या करेगी, क्या हमे penalty देनी होगी या इसी तरह के और सवाल! जो भी adsense से पैसे कमाता है और tax नहीं भरता उसके मन में ऐसे सवाल तो ज़रूर उठते ही होंगे! तो आज यहाँ आपको कुछ इन्ही सवालों के जवाब मिलने वाले है!

income tax on blogging, youtube, admob, adsense, income tax adsense india

तो आपको याद होगा आज से लगभग 2 साल पहले 2016 में demonetisation हुआ था! आपको मालुम ही होगा इसके पीछे main रीज़न जो था वह था black money पे लगाम कसना! अब ये कहना मुश्किल है के demonetisation से काले धन पे कितनी लगाम लगी है, लगाम लगी भी है के नहीं! तो देखिये आसान शब्दों में पहले ये बता दू आपको के काला धन होता क्या है, वैसे तो आपको मालुम ही होगा! कला धन या black money वह होती है जिसपे आप सरकार को या government को tax नहीं देते! और उन पैसो की सरकार को भनक तक नहीं लगने देते!

Best Quote App For android (DAILY QUOTE REMINDER)

तो अगर आप adsense के through लाखो में कमाई करते है slab के हिसाब से यानि 2018 से 2019 का slab है जिसके तहत 2.5 लाख रुपए से ज़्यादा 1 साल में कमा लेते है adsense से, तो आपको टैक्स देना ही पड़ेगा! आपकी ये कमाई बिलकुल taxable category में आता है! अगर आप 2.5 लाख रुपए से कम कमाते है तो आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है, पर मान लीजिये आप 2.5 लाख से 5 लाख तक कमाते है adsense से तो आपको 5% तक टैक्स देना होगा! और अगर आप 5 लाख से 10 लाख के बीच कमाते है तो आपको 20% तक टैक्स देना होगा और अगर आप 10 लाख रुपए से ऊपर कमाते है तो आपको भारत सरकार को 30% का टैक्स देना ही होगा!

अब यहाँ पे कुछ exemptions आती है! क्यूकी जितना भी पैसा कोई कमा रहा है, वो total या net profit आप उसे नहीं कह सकते है क्यूकी इसमें बहुत से उन लोगो के expensive भी जुड़े होते है! मान लीजिये किसी का काम बहुत बड़े level पे है youtube का या blogging वगैरह का और उसने अच्छा खासा office खोला हुआ है और उसमे बहुत से employee काम कर रहे है, उसके office का furniture, rent वगरैह चीज़े है जो वो profit तो नहीं हो सकता! हर चीज़ का अपना expense  होता है! तो देखिये सिंपल सी बात है की अगर आप 2.5 लाख से ऊपर कमाते है तो आपको ITR फाइल करना ही करना है, टैक्स देना ही देना है, इस चीज़ से आप नहीं बच सकते! और सरकार ने भी आपको बहुत सारी चीज़े दी है जिसका उपयोग करके आपको छूट मिल सकती है, सरकार भी आपके बारे में सोचती है थोड़ा ही सही ज्यादा नहीं तो! ATC एक फॉर्म आता है अगर आप उसे भरते है तो आपको 1.5 लाख रुपए तक की छूट मिलती है उसे use करके अगर आप अपने कुछ expenses दिखा देते है तो!

नोटबंदी से पहले सरकार इतनी सीरियस नहीं थी इस चीज़ को लेकर! क्यूकी बहुत ही काम लोग थे इससे पहले जो online earn किया करते थे और जिनकी taxable income आती थी! लेकिन पिछले कुछ सालो में online earn करने वाले इतनी तेज़ी से बढे की सरकार ने सबपर नज़र रखनी शुरू करदी! तो लोग अब छुपा न सके पैसे इसलिए सरकार ने ऐसे कदम उठाये के जैसे पैन कार्ड और आधार कार्ड ज़रूरी कर दिया या ऐसे ही और कुछ! तो ऐसे लोगों की आने वाले सालो में तादात बढ़ने की सम्भावना और है जो online अच्छा खासा पैसा earn करने वाले है! तो हो सकता है की आगे आगे adsense से कमाने वालो के लिए कोई guidelines issue की जाए! Adsense से आने वाली income आप चाह के भी नहीं छुपा सकते है! क्यूकी ये जो पैसा adsense वाले आपके account में भेजते है ये internation transaction में आती है! और आप खुद बताइये साल में कितनी transactions है जो internationally आपके account में होती हो! इक्का दुक्का ही लोग होंगे ऐसे जो internationally transaction करते होंगे इंडिया में नहीं तो किसी के account में नहीं होती ऐसी transactions. तो सरकार को ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है इसमें. ऐसे लोग जो adsense से कमाते है और सोच रहे है की वो बच जाएंगे अगर टैक्स नहीं भरेंगे तो वो गलत है!

तो आशा करता हु की आपको बात समझ आ गयी होगी! अगर नहीं आयी है तो एक बार फिर जल्दी से मैं आपको बता देता हु की अगर आप adsense से 2.5 लाख रुपए से ज़्यादा कमा रहे है तो आप टैक्स ज़रूर भरिये! और 2.5 लाख से निचे कमा रहे है तो निश्चिन्त रहे आपको टैक्स देने की ज़रूरत नहीं है! और हम ज़रूर से अपना टैक्स भरे एक अच्छे नागरिक की तरह! क्यूकी अगर आपके पास income tax का notice आ गया तो आप फिर बच नहीं सकते!

तो अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल आपके मन में है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है बहुत जल्दी आपको उसका जवाब दे दिया जाएगा!

Also, read this

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *