• May 21, 2019

Kya sslforfree ke ssl certificates safe hai

 

Hello friends

Google बिना https की websites को rank नहीं होने देता है ये बात मुझे तब पता चली जब मैंने खुदकी एक website बनायीं! इसलिए, मैंने finally एक सप्ताह पहले एक SSL certificate खरीदने का निर्णय लिया। मैंने कई घंटों अपना वक़्त ख़राब किया internet पर search करके की कही सस्ते में मुझे ssl certificate मिल जाए लेकिन कोई भी company 1000rs से कम में ssl certificate नहीं दे रही थी! कोई company life time ssl certificate का plan दे रही थी और कोई company ऐसा प्लान दे रही थी जिसे yearly renew कराना पड़ रहा था! जो की बहुत महंगा था मेरे हिसाब से!

sslforfree

फिर मुझे मेरे एक दोस्त ने sslforfree reccommend किया जो की free में letsencrypt (एक गैर लाभकारी website जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं) का ssl certificate provide करवा रहा था! मैंने जब sslforfree के बारे search करना start किया तो पता चला की ये सच है तो मेरे दिमाग में आया की जब ssl certificate free में उपलब्ध हो रहा है तो companies पैसे क्यों charge कर रही है इसके! तो मुझे थोड़ा शक हुआ sslforfree के ऊपर की कही ये website fraud तो नहीं! तब मुझे पता चला की जो website free में ssl certificate दे रही है उसकी असली कमाई कैसे हो रही है! असल में ये एक non-profit संस्था है जो आपको free में ssl certificate दे रही है और अगर आप इनकी सेवा से खुश है तो अपनी मर्जी से इन्हे donation दे सकते है! और कुछ बड़ी बड़ी campanies इन्हे sponsor भी कर रही है जिसमे से facebook भी एक है! तब जाके ये हम जैसे लोगो को free में ssl provide करवा रहे है!

अब बात करते है की कुछ लोग ये free ssl certicate use करने से डरते क्यों है?

इसे कुछ लोग use करने से इसलिए डरते है क्युकी ssl certificate में private keys होती है! यह private keys वह होती है जो आपके ssl certificate को secure बनती है! और जब free में आप कोई ssl use करते है तो वे आपकी website में प्रस्तुत सभी जानकारी को password और credit card data सहित capture कर सकते हैं! इसलिए कुछ लोग paid ssl खरीदते है ताकि कोई उनकी website से ऐसी जानकारी चुरा ना सके! अब आप सोच रहे होंगे की ये free ssl तो फिर सुरक्षित नहीं हुए! तो इसके बारे में अब बात करते है!

Who can use free ssl certificates?

जिनकी website e-commerce है वो free ssl के इस्तमाल से बचे, जिनकी website में debit card या credit card से या फिर किसी भी तरह का लेन देन होता है उन्हें free ssl use नहीं करना चाहिए! और अब अगर बात करे की इसे कौन कौन use कर सकता है तो मैं आपको बतादू की जिसकी कोई blog website है जैसे मेरी वो free ssl का आराम से इस्तमाल कर सकता है या फिर जहा पैसो का या paswword से related कोई काम होता है वो हमेशा paid ssl हे use करे!

कुछ webistes पे लिखा गया है की sslforfree certificates safe नही है क्युकी ये donations bitcoin के through मांगते है! तो मैं आपको बतादू के ऐसा कुछ भी नहीं है! letsencrypt बहुत बड़ी संस्था है और जैसा मैंने पहले बताया की इन्हे sponsor करने वालो में से एक facebook भी है तो ये fraud तो हो नई सकते! और बात रही donations की तो हाँ ये donations ज़रूर मांगते है जोकि लोग इन्हे अपनी ख़ुशी से देते है ताकि ये लोग free में ssl provide करा सके! और एक बात मैं यहाँ स्पष्ट करदु की ये donations bitcoin के through नहीं मांगते है! इन्हे आप donate card या bank में पैसे भेजके कर सकते है! और जिनका bank account होता है वो मेरे ख़याल से कोई fraud नहीं कर सकते क्युकी bank में account कोई legal आदमी ही खोल सकता है! निचे screeshot में आप देख सकते है की ये bitcoin के through donation नहीं मांगते! इसलिए झूटी अफवाह फैलाने वालो से बचे!

letsencrypt sslforfree

अब बात आती है की लोग ये अफवाहे उड़ा क्यों रहे हैं! देखिये साफ़ सी बात है अगर letsencrypt जो की एक संस्था है वो free में ssl certificate बांटेगी तो ज़ाहिर है उन companies को ज़बरदस्त loss होने वाला है जो ssl certificates के लिए पैसे charge करती है! क्युकी उनके लिए sslforfree website एक competetor से भी ऊपर है क्युकी वो free दे रही है service. तो ऐसी companies जो ssl के लिए charge कर रही है उन्होंने ऐसी अफवाहे market में उड़ा दी है जिससे sslforfree या letsencrypt के नाम की negativity फैले और लोग free को छोड़के paid ssl ख़रीदे!

sslforfree के ssl certificates की बस मुझे एक हे दिक्कत लगी जो मेरे हिसाब से बहुत छोटी सी है और free ssl लेने वालो के लिए ना के बराबर! वो यह की ये ssl certificates आपकी website पे देते तो lifetime के लिए है लेकिन हर 3 month में इसे आपको renew कराना होता है! यानी की जब आप 1st time ये certificate अपनी website में install करेंगे तो आपको तो इसकी वैधता 3 महीने की होगी! फिर 3 महीने बाद आपको दुबारा इनकी website पे जाके फिर से renew करना होगा जो की renew भी फ्री में ही होगा!! तो अगर आपको renew के process से कोई problem नहीं है तो आप अपनी website में इनका free ssl certificate install कर सकते है निश्चिन्त होके!

Conclusion

IS sslforfree REALLY SAFE?

इसका जवाब है जी हाँ ये बिलकुल safe हैं! मेरे पास 2 webistes है और दोनों में मैंने sslforfree के certificates लगा रखे है और मुझे इनसे कोई दिक्कत नहीं हुई अभी तक! और तो और जबसे मैंने ssl certificate install किये है अपनी website में तबसे मेरी ranking में भी ज़बरदस्त सुधार हुआ है इतना सुधार की पहले जो article मेरा 10th या 11th page पे आया करता था google search में वो अब 4th पेज पे आ रहा है! I dont know की 1st page पे वो article कब आएगा लेकिन हाँ ssl certificates ने ranking में मेरी बहुत मदद की है!

तो ज़्यादा सोचिये मत और अभी इनके free ssl certificates का लाभ उठाये वो भी बिलकुल मुफ्त!

ये article अपने और दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इस बात का पता चल सके की sslforfree के certificates बिलकुल safe है! और अगर इस topic से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में है तो आप निचे comment box में comment करके हमसे पूछ सकते है! THANK YOU

Also, Read this

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *