• May 21, 2019

Post publish karne se pehle jaan le ye 10 baate

Hello Friends

इस article में हम बात करने वाले है के कैसे एक perfect blog post लिखा जा सके! सबको मालुम है की एक post या article लिखने में कितनी मेहनत लगती है और अगर इतनी मेहनत करने के बाद भी google में हमारा post या article rank न हो तो बहुत बुरा लगता है! तो आज हम यही बात करने वाले है, इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा एक blog post या article लिखने की check list. यानि आपको हर post लिखने से पहले और बाद में इस check list को follow करना है! मैं यही check list follow करता हूँ और आशा करता हूँ की आप भी इसे follow करेंगे अगर आपको अपनी website या ब्लॉग को google में rank कराना हो तो!

देखा जाए तो कई बार ऐसा होता है की सारे blogger directly अपना blog post likh लेते है! तो ऐसा आपको नहीं करना है, आपको perfect blog post लिखने के लिए कुछ चीज़े check करनी पड़ती है, इसे ही हम check list कहते है! इसे check करके आप आसानी से अपने blog post को google में rank करा सकते हो! तो आज मैं आपके साथ ऐसी हे top 10 check list share करने वाला हूँ जिसे use करके आप अपने post को easily rank करा सकते है!

तो पहले हम बात कर लेते है की check list हमे किस तरह से follow करनी है! क्यूकी बहुत से लोग ये सवाल पूछते है की हमने post तो लिख लिया लेकिन हमारा post, article या website google में rank नहीं हो रहा है! जितने भी successfull blogger होते है उनकी एक chek list होती है, जिसे वह follow करते है हर post या article लिखने से पहले! अगर आप बिना check करे अपना post publish करदे तो आपको बहुत सारी problem का सामना करना पद सकता है google के new algorithm के मुताबिक! तो चलिए शुरू करते है!

Check post permalink

बहुत सारे लोग ये mistake करते है पर आपको ये कभी भी नहीं करना है! आपको अपना article publish करने से पहले अपना permalink check करना है! जब आप अपना title लिखते है तो वो automatically आपका permalink भी बन जाता है! तो कभी कभी क्या होता है के permalink में settings की वजह से automatically year आ जाता है, जैसे permalink के end में 2018 या 2017, या फिर कई blogger क्या करते है अपना article publish करने के बाद post या article का permalink change कर देते है! तो आपको ये सब कभी नहीं करना है! आपको अपना permalink article post करने से पहले perfectly select करना है, जिसे इन future कभी change नहीं करना! क्यूकी अगर आप permalink article post करने के बाद change करते है तो आपकी ranking अपने आप कम हो जाएगी और आपकी website पर traffic नहीं आएगा!

Best Quote App For android (DAILY QUOTE REMINDER)

permalink, permalink in blog post

Check post titles

अब आता है आपका article या blog post का title. आपको अपना article publish करने से पहले अपने article का title check करना है, के क्या ये title seo friendly है या तो user friendly है! जैसे कोई user title पढ़ेगा और उसे open करेगा तो क्या उसे वो post समझ आएगा, क्या उसे post पसंद आएगा, क्या वो दुबारा आपकी website पर visit करेगा! तो आप इसके लिए google का भी use कर सकते है! जैसे मान लें की हमारा title है best free apps for android phones 2018, तो जब आप google पर search करने के लिए कुछ लिखते है तो google आपको suggest करता है कुछ titles, तो वही titles आपको use करने है! तो mostly क्या होता है के जितने blogger अपना post लिखते है तो वह title डाल देते है जो उनके मन में आता है, तो ऐसा नहीं करना है! आपको google के algorithm के मुताबिक ही आपको अपना title रखना है! इसके बाद ही आपकी website पर बड़ी तादात में visiters आएँगे!

post titles

Check spellings

अगर मेरी तरह आपके पास भी english की knowledge नहीं है तो आप use कर सकते हो grammarly के extention का अपने chrome में! कई बार क्या होता है के मान लीजिये आपने अपना पूरा article लिख लिया तो आपको उस atricle को publish करने से पहले पूरा check करना चाहिए की कही आपने अपने article में कही spelling mistake तो नहीं की है! ये extension आपको article publish करने से पहले बता देगा की आपके article में आपने कितनी spelling mistake की है! Google के algorithm के mutabik आपके article में कही भी spelling मिस्टेक नहीं होनी चाहिए वरना आपका article google के अंदर rank नहीं होगा!

Add nofollow external links

सबसे पहले इसके कांसेप्ट के ऊपर बात करते है! मान लीजिये की आप कोई आर्टिकल लिखते हो android apps के बारे में और आप वहा मेंशन करते हो कोई app तो आपको उस app का कोई एक्सटर्नल लिंक वहा नहीं देना है! जिससे आपकी वेबसाइट उस एप्प तक पहुचाये किसीको ऐसा लिंक नहीं देना है! आपको हर बार उस लिंक को नो फॉलो लिंक करना है! चाहे वो कोई भी वेबसाइट की लिंक हो या किसी भी तरह की लिंक हो यूज़ हमेशा नोफ़ॉलो लिंक करना है!

Check keywords

किसी भी प्रकार का article publish करने से पहले आपको ये ज़रूर check करना है के क्या अपने article के अंदर आपने high paying keywords use किये है! अब देखिये अगर आपने ऐसा नहीं किया तो chrome का extension use कर सकते है या फिर किसी भी keyword research tool को use करना है! इसके अंदर आपको check करना है के आपने जो article लिखा है, उसके अंदर जो आपका main keyword high paying तो है या आपने कोई फ़ालतू के keywords use तो नहीं करे! अगर आप कोई extension use करना चाह रहे है तो keyword everywhere एक अच्छा extension है! तो आप इसके ज़रिये cross check करते रहे की आपने जो keywords उसे किये है वो high paying है के नहीं और उसपे traffic कितना है! high paying keywords use करने का फायदा ये होगा की आपकी website पे high traffic होगा और आपको adsense में CPC भी अच्छी मिलेगी! अगर keywords आपने सही choose नहीं किये है तो अच्छा article लिखने का कोई भी benefit आपको नहीं मिलने वाला है!

keyword everywhere

Minimum 3 tags

बहुत सारे लोग यहां पर मिस्टेक कर रहे है! मोस्टली ब्लॉगर के मन में ये दुविधा होती है के हम keywords तो डाल रहे है तो क्या हमे tags डालने की भी ज़रूरत है! तो इसका जवाब है हाँ! बिलकुल आपको tags डालने की ज़रूरत है! आप मिनिमम 3 tags डाल सकते है और मैक्सिमम 5 tags आपको डालने है! जो आप फोकस कीवर्ड डाल रहे है वो आप टैग्स में भी डाल सकते है! और ये बात हमेशा ध्यान रखे की कीवर्ड्स और टैग्स दोनों आपके आर्टिकल, पोस्ट, या वेबसाइट से रिलेटेड ही होने चाहिए! कभी भी इधर उधर के कीवर्ड्स इस्तमाल ना करे! मान लीजिये आपने हेल्थ के ऊपर एक आर्टिकल लिखा है, तो टैग्स में आप अपने टाइटल से रिलेटेड ही कीवर्ड डाले! ये न लिखे टैग्स में की ऋतिक रोशन लेटेस्ट फिल्म या ऐसे ही कुछ और! कहने का मतलब है के आप unrelated कीवर्ड्स इस्तमाल न करे! नहीं तो आप adsense का अप्रूवल नहीं ले पाएंगे!

Add images with alt tag, description

आपने कई बार देखा होगा अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर आपने image add किये पर उसका आपने alt tag और डिस्क्रिप्शन नहीं लिखा! मैंने भी स्टार्टिंग में ये गलती की थी तो हमेशा yoast seo मेरी वेबसाइट पर कमी निकालता था के आपने ऑल्ट टैग नहीं किया है अपनी इमेजेस पर! गूगल के अल्गोरिथम के मुताबिक अगर आपको अपनी इमेजेस को seo फ्रेंडली बनाना है तो ऑल्ट टैग और डिस्क्रिप्शन अपनी इमेजेस में ज़रूर डाले! अब ये कैसे डालना है तो मैं आपको बतादू के मान लीजिये आपने अपने पोस्ट के बीच में इमेज डाली तो उस इमेज पर क्लिक जब आप करेंगे तो ऊपर कुछ ऑप्शन्स आ जाएंगे तो उसमे पेंसिल के ऑप्शन में क्लिक करे और वहा ऑल्ट टैग और डिस्क्रिप्शन अपनी वेबसाइट या पोस्ट के हिसाब से डाल दे! तो आपको इसे मिस नहीं करना है, आपको ये याद रखना है हर इमेज में टैग और डिस्क्रिप्शन डालना है! चाहे वो पोस्ट के बीच में इमेज डालो या चाहे थंबनेल हो! ऑल्ट टैग या ऑल्ट टेक्स्ट दोनों सेम है तो कंफ्यूज ना हो!

alt tag description

Use table of contents

यह ऑप्शन आप इस्तमाल कर सकते है सिर्फ वर्डप्रेस के अंदर! आपको अपने आर्टिकल के अंदर table of  content इस्तमाल करना है जिससे आपको बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे! इसका दूसरा नाम jumplink है! मान लीजिये के आपके आर्टिकल में 10 पॉइंट्स है, और किसी यूजर को डायरेक्ट 9th पॉइंट पे जाना है तो वो table of content का इस्तमाल करके डायरेक्ट 9th पॉइंट पे पहुंच सकता है जिससे उस यूजर का टाइम बचेगा और आपका आर्टिकल यूजर फ्रेंडली कहलाएगा! जैसा की लाइव एक्साम्पल आप देख सकते है मैंने इस्तमाल किया है इसी आर्टिकल में सबसे ऊपर!

Rich snippets

तो हमारा यह पॉइंट बहुत इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है rich snippets. बहुत कम लोगो को पता है के ये क्या चीज़ है! इसे आप दूसरे शब्दों में कह सकते है star rating review system. गूगल के अंदर अगर आपका आर्टिकल रैंक होता है तो ऑटोमेटिकली आपके आर्टिकल जब कोई सर्च करेगा तो उसे उस आर्टिकल के निचे स्टार रेटिंग्स दिखाई देंगी! इससे क्या होगा! तो इसकी 5 स्टार रेटिंग्स देखके लोगो को पता चलेगा की यह आर्टिकल बहुत अच्छा है! तो इसकी वजह से आपकी वेबसाइट पे बहुत सारा ट्रैफिक आने की संभावना बढ़ जाती है! सिंपल से प्लग इन का इस्तेमाल करके आप ये काम कर सकते है!

Add internal links

अगर आपको अपना आर्टिकल गूगल के अंदर 1st रैंक पे लाना है तो आपके आर्टिकल के अंदर इंटरनल लिंक होना बहुत ज़रूरी है! जैसे की मान लीजिये की आप कोई आर्टिकल लिख रहे है तो उस आर्टिकल के बीच में या एन्ड में आल्सो रीड दिस (also read this) की लाइन डालके आप अपने दूसरे पेज के लिंक वहा डाल सकते है! इसे आप बैकलिंक के तोर पे भी यूज़ कर सकते हो, जैसे की कोई और आपकी वेबसाइट हो तो उसके आर्टिकल्स के लिंक आप दे सकते हो! इससे होगा क्या के जो यूजर आपके किसी एक आर्टिकल को पढ़ने आया है वो हो सकता है इंटरनल लिंक्स के टाइटल को देखके आपका दूसरा आर्टिकल भी पढ़ले! इससे यूजर ज़्यादा देर तक आपकी वेबसाइट पर टाइम स्पेंड करेगा और आपकी वेबसाइट पर अगर एडसेंसे की एड्स है या किसी और तरह की एड्स है तो उसके ऊपर भी आपकी ज़्यादा कमाई होनी निश्चित है!

तो आशा करता हूँ की ये सारे पॉइंट्स आपको पसंद आये होंगे और अगर आपको इन पॉइंट्स से थोड़ी मदद मिलती है तो निचे कमैंट्स ज़रूर करे, मुझे अच्छा लगेगा!

Also, Read This

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *