• May 21, 2019

Soon YouTube studio will be your default home

 

Hello Friends

YouTube Studio will soon be your default home, Youtube पर जिनके 1000 से ऊपर subscribers है उनको आज कल Youtube के dashboard पर login करते ही यह message ज़रूर show हो रहा होगा जिसका screenshot आप निचे देख सकते है! जिसका मतलब आप समझ ही गए होंगे की अब आपका पुराना youtube creator dashboard अब default नहीं रहने वाला! पहले आप youtube studio beta को choose कर सकते थे क्यूकी creator studio आपका default dashboard था क्यूकी जब भी कोई youtube में login करता था तो उसे creator studio ही दीखता था!

youtube sudio beta

मगर अब इसका बिलकुल उल्टा होने वाला है अब जब आप Youtube के dashboard में जाएंगे तो आपको creator studio नहीं बल्कि studio beta दिखेगा जो की Youtube का नया dashboard है! अगर आपको दुबारा creator studio में जाना हो तो आप वो भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको Youtube को define करना होगा की ऐसा आप क्यों कर रहे है! जो की मेरे हिसाब से बहुत लोग करने वाले है क्यूकी जिस dashboard के लोग आदि हो चुके है उसे छोड़के नए dashboard में जाना शायद ज़्यादा लोग पसंद ना करे! ऐसा मेरा मानना है पर हो सकता है की लोग नए dashboard को पसंद करने लगे पर इसके लिए हो सकता है की काफी time लग जाए!

Youtube का कहना है की आने वाले हफ्तों में Youtube studio सबके account पे लागू कर दिया जाएगा! Youtube ने बोला है की youtube studio अब beta version से बाहर है और current में बहुत creator द्वारा इस्तमाल किया जा रहा है है और ये एक दम freindly है! YouTube जल्द ही तीन नए metrics के साथ creators को उनकी videos की पहुंच को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा! Studio beta द्वारा जल्द ही पेश किए जाने वाले तीन नए मैट्रिक्स में शामिल हैं: ‘impressions’, ‘impressions click-through rate’ और ‘unique viewers’. जितनी deeply आप इन चीज़ो को नए dashboard में समझ सकते है उतना deeply पुराने dashboard में समझना मुमकिन नहीं था! कुछ सवाल शायद आपके मन में हो सकते है की

new studio beta

How do I return to Creator Studio Classic?

क्या ये संभव है की पुराने creator studio को फिर से use किया जा सके? तो इसका answer है जी हाँ ये बिलकुल संभव है! अब जान लें की इसके लिए आपको क्या करना होगा-

अगर आप वो चीज़ नहीं ढूंढ पा रहे है जिसे आप ढूंढ़ना चाह रहे है नए dashboard में तो आप पुराने dashboard को use कर सकते है! तो आपको left side में बने menu में जाना होगा और वहा पे option choose करना होगा creator studio classic का या फिर other fearture का! उसके बाद आपसे youtube एक सवाल पूछेगा की आप नए dashboard कप छोड़के पुराने में क्यों जा रहे है इसका anwer choose करके आपको youtube स्टूडियो के बारे में कोई भी feedback देना होगा और submit करना होगा फिर आप पुराना dashboard use कर सकते है!

When is Creator Studio Classic going away?

अब ये कहना तो संभव नहीं है की exact किस date पर youtube हमेशा के लिए पुराने dashboard यानी creator studio classic को youtube हटा देगा पर अपने blog में youtube ने बोला है की जब तक नए youtube studio beta में सारे features add नहीं हो जाते तब तक तो आप studio classic को use कर सकते है!

YouTube Analytics के product manager Assaf Reifer और YouTube Studio product manager Ezequiel Baril ने blog post में नया dashboard पेश किया, इसे data, insights and news के लिए “one-stop shop” कहा और कहा कि इसमें शामिल होगा—-

इसमें एक snapshot शामिल होगा जिसमे आपको पता चलेगा की आपके पिछले video की तुलना में creators के नए videos कैसे perform कर रहे हैं!

 

आपके content based suggestions इसमें आपको दिए जाएंगे creators के channel की specific need को देखते हुए जिससे आपको अपना channel grow करने में मदद मिलेगी!

 

YouTube से related नए updates. और

 

इसे one-stop shop इसलिए बोला गया क्यूकी इसपे आप Youtube के products जैसे t-shirts, mobile covers, hoodies etc, भी आप अपनी video के निचे ads के तौर पर लगा सकते है अपने channel का नाम या logo उस product पर छपवाकर जिसे आपके viewers अगर purchase करते है तो आपको उस product के price का कुछ प्रतिशत पैसा आपको youtube देगा!

मेरी माने तो अब आप अपने आप ही Studio beta पे convert हो जाए जिससे आपको उसे जल्दी समझने में मदद मिलेगी! अगर youtube ने जबरन उसे आपका नया dashboard बना दिया तो हो सकता है की आप नए dashboard को जल्दी समझ ना पाए और सारे चीज़े ढून्ढ ना पाए जो आप studio classic में आसानी से ढूंढ लेते थे! तो बेहतर यही होगा की आप खुद नए dashboard को अपना लें जिससे आपको ज़्यादा problem ना हो!

Also, Read this

About the Author

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *