• September 19, 2019

VPS web hosting kya hai

 

Hello Friends, 

दोस्तों अगर आपने नयी website बनाने के बारे में सोचा है और उसे लेकर आप Internet पर search कर रहे है तो VPS hosting के बारे में आपने ज़रूर सुना होगा! VPS जिसकी full form होती है Virtual Private Server. जब आपने internet पर hosting के बारे में search किया होगा तो आप confuse हो गए होंगे shared web hosting और VPS hosting को लेकर!

अगर आप website बनाने की field में नए है तो आपके मन में यह जानने का की VPS hosting क्या होती है यह सवाल ज़रूर खड़ा हुआ होगा! तो अगर आप नहीं जानते की VPS hosting के बारे में या जानना चाहते है की यह क्या होती है और इसका काम क्या है तो आप बिलकुल सही जगह पर आएं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की VPS क्या होता है? इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है और यह कैसे काम करता है! तो चलिए शुरू करते है –

vps hosting kya hai

VPS web hosting क्या होती है?

दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया की VPS को Virtual Private Server कहा जाता है और Virtual Dedicated Server भी कहा जाता है! जैसा की आप इसके नाम में ही देख सकते हैं इसमें Virtual जुड़ा हुआ है यानी यहाँ पर हम किसी physical server की बात नहीं कर रहे है बल्कि यहाँ पर एक ऐसे server की बात कर रहे है जिसे Virtually बनाया गया हो और यहाँ हर एक virtual server के लिए अलग अलग resource use किया जाता है. जिससे आपके website को जितना resource की जरुरत होता है वो उतना use कर सकता है!

एक तरीके से देखा जाए तो यह shared web hosting और dedicated web hosting का मिश्रण है! इसलिए आपको Confuse होने की ज़रूरत नहीं है।

अगर मैं आपको बहुत हे आसान शब्दों में समझाऊ तो VPS hosting एक ऐसी चीज़ की तरह होती है, जिस पर सिर्फ आपका हक रहता है! इस चीज़ को आप और किसी के साथ share नहीं करेंगे! VPS hosting एक server है, जिसका खुद का operating system होता है और अपने ही server resources होते है एक बड़े server के साथ!

VPS hosting किसे लेनी चाहिए?

अगर आपकी website को बने हुए काफी समय हो गया है और उसपर अब अच्छी खासी मात्रा में traffic आने लग गया है यानी visitors आने लग गए है और इससे पहले अगर आप shared web hosting उसे करते थे, तो अब आपको बिना सोचे समझे VPS hosting अपना लेनी चाहिए! अब यह आपको देखना है की आपकी website पर कितना traffic बढ़ा है और क्या अब आपकी website shared web hosting को नहीं झेल पा रही है! इसे देखने के कुछ तरीके है जैसे की आप google analytics में जाके traffic को monitor कर सकते है और कुछ तरीके ये भी है पता करने के जैसे

  • Slow webiste – यदि आपने wordpress पर अपनी website को speed up करने के लिए सब कुछ करके देख लिया है, और आपकी website अभी भी slow ही चल रही है, तो यह एक संकेत है की आपको अपनी hosting को अब upgrade करने का समय हो गया है। विशेष रूप से यदि आप यह notice करते हैं कि आपकी website पर जब बहुत ज़्यादा ट्रैफिक आ जाता है और उस समय वह slow हो जाती है।
  • Security issues – जैसे-जैसे आपकी website ज़्यादा popular होती रहती है, यह hackers की नज़रो में आती है और उनके hack करने लिए एक लोकप्रिय लक्ष्य बन जाती है। क्युकी hackers आपकी website को hack करके आपका सारा data चुरा सकते है और आपकी website को नुक्सान पंहुचा सकते है! और शायद यह कोई नहीं चाहेगा की कोई बहुत मेहनत से अपनी website बनाये और उसका data एक minute में कोई delete कर दे! तो इससे बचने के लिए आपको अपनी hosting को upgrade करके इसे और अधिक secure रखने की ज़रूरत है।
  • Errors – यदि आपकी website down रहती है, या आपको अपनी website पर 500 internal server errors बार बार दिखाई दे रहा है? अगर आपने इस error को ठीक करने के लिए सब कुछ करके देख लिया है और फिर भी यह ठीक नहीं हो रहा है तो आपको अपना server change करने की ज़रूरत है!

VPS Hosting के फायदे | Advantages of VPS

  • इसकी privacy और security बहुत ही बेहतर होती है.
  • इस Hosting में shared web hosting से बेहतर performance प्रदान करी जाती है.
  • इसमें आपको ज्यादा flexibility मिलती है क्यूंकि आप इसे अपने तरीके से customize कर सकते हैं और अपनी ज़रूरत के मुताबिक़ इसकी bandwidth और memory upgrade कर सकते हैं.
  • इसके अलावा इसमें आपको अच्छा support प्रदान किया जाता है.

VPS के नुकसान | Disadvantages of VPS

देखिये यह बात तो आप सबको पता ही होगी के अगर किसी चीज़ के फायदे है तो उसके नुकसान भी होंगे!

  • Technical knowledge – सबसे पहली कमी की बात करें तो वह यह है की यह shared web hosting की तरह आसान नहीं है! आपको इसमें सबकुछ खुद ही manage करना पड़ता है और अगर आपको इसके बारे में पूरी knowledge नहीं है तो आप इसे ठीक से manage नहीं कर पाएंगे और ठीक से मैनेज ना होने की वजह से आपकी वेबसाइट ठीक से run नहीं हो पाएगी और जिसकी वजह से आप अपने visitors को खो सकते है!

Also, Read this

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *