• September 19, 2019

Website bounce rate kaise kam kare

 

Hello friends

अगर आपको येह जानना है की अपनी website का bounce rate कैसे कम करे तो इससे पहले ये जानना बहुत ज़रूरी है के ऐसे कोनसे कारण है जिससे आपकी website का bounce rate कम हो रहा है, तो घबराये नहीं मैं आपको कारण बताता हूँ

 

आपके page load time का slow होना ( mostly log 4sec के बाद quit कर देते है )

Single Page Site का होना.

आपके Title Tag or Meta Description का Misleading होना 

अगर आपकी website के content की quality ख़राब है

किसी तरह का technical error या blank page

Internal link visitor को पसंद ना आना

Traffic के लिए गलत keywords पर rank करना

किसी website से bad backlink मिलना

आप की website का design बेकार होना

आपकी website का under construction होना

BOUNCE RATE कैसे कम कर

चलिए अब main बात कर लेते है की हमे ऐसा क्या करना चाहिए जिससे हमारी website का bounce rate कम हो जाए :

Improve Your website’s Speed

अगर आपकी website का page load time ज्यादा है. इसका मतलब आप अपने visitors या users को blog तक पहुँचने से पहले ही भगा रहे है! अगर आप एक अच्छे blogger बनना चाहते है तो इस बात का ख़ास ख़याल रखे की आपकी website के pages की speed fast हो! अब बात करते है की कितनी speed को हम fast कहेंगे! अगर आपकी website का page loading time

1.5 second से कम है तो समझिये- BEST है.

1.5 second से 3 Second का मतलब- Above average है

3 second से 6 second का मतलब-  Average है

6 second से ज्यादा मतलब- बहुत खराब है और आपको इसे सुधारने की ज़रूरत है

अपनी website की page speed check करने के लिए आप Google page speed और Pingdom जैसे tools इस्तमाल कर सकते है!

Also, Read this

Website का Design आकर्षित रखे

दोस्तों अगर कोई लड़की या लड़का आपको दिखने में आकर्षित लगे तो आप अपने आप उसकी और attract हो जाते हैं! वैसे ही अगर आपकी website या फिर  blog दिखने में अच्छा लगेगा तो नए visitors आपकी website की और अपने आप खींचे चले आएंगे और उनको Content भी पढने में मज़ा आएगा! जब भी आप अपने blog को design कर रहे हों तो आपको उसके लिए सही theme या template का चुनाव करना होगा, जिसके Color Combinations दिखने में सुन्दर लगे और आपका content भी लोगो को आसानी से समझ आ सके!

 

इसके लिए आपको text size भी सही रखना पड़ेगा जो दिखने में normal लगे न की बहुत ज़्यादा बड़ा या बहुत ज़्यादा छोटा हो जाए जिससे पढ़ने वाले को कुछ दिखे ही ना! ऐसी website theme चुने जिससे लोग बार बार आपकी website visit करने में मजबूर हो जाए! और ध्यान रहे की आपको बहुत ज़्यादा चमक धमक वाली theme भी use नहीं करनी है! अपनी website को ज़्यादा से ज़्यादा simple रखने की कोशिश करे जिससे आपकी website खुद ब खुद readers friendly हो जाएगी!

Good Content

हमेशा ये कोशिश करे की आप अपने article में ऐसा content डाले जिसमे अच्छी information दी गयी हो जो आपके visitors की help करे और उनको आपके content से बाँध के रख पाये! हमेशा Visitor की need को समझे और उसके हिसाब से अपना content बनाये!

यदि आप ऐसा करेंगे तो visitors आपका article end तक पढ़ेंगे और खुश होकर जाएंगे और लौटकर दुबारा वापस भी आएँगे इसी उम्मीद के साथ की इस website पर हमे जो चाहिए वो हमे मिल जाता है! अपना content खुद लिखे और कही से copy paste न करे, हमेशा unique content लिखने की कोशिश करे! ऐसा नहीं है की अगर आप 2000 words का article लिख देंगे तो उससे बात बन जाएगी. आप चाहे 1000 words का article लिखे बस उस article में काम की साड़ी चीज़े होनी चाहिए जो एक visitior को चाहिए!

No Pop Up Ads

आज कल देखा जा रहा है की जिन लोगो को किसी वजह से adsense या किसी और अच्छी ads लगाने वाली companies का अप्रूवल नहीं मिलता ऐसे लोग तंग आकर ऐसी commpanies का रुख करते है जो आसानी से ads का approval दे देते है! जिससे होता यह है की blogger पैसा कमाने की चाहत में इतना खो जाता है की ये देखता ही नहीं की उसकी ads से उसके visitors परेशान हो रहे है!

मसलन की तौर पे pop ads. आपने देखा होगा की आप कितनी ऐसी websites पर visit करते होंगे जहा कही भी touch करने पर ads pop होकर आपको दूसरे page पर ले जाती है! जिससे visitors परेशान होते है और आपकी website से चले जाते है और फिर कभी लौटके नहीं आते है! जिससे आपका bounce rate बढ़ता है और काम नहीं होता! इसलिए pop ads या और भी किसी तरह की ads ऐसी जगह ना लगाए जिससे visitors को परेशानी हो!

Interlinking

आप अपनी website के हर article में InterLinks ज़रूर Add करे जिससे आपके visitors या users का मन आपके Article पर लगा रहेगा, Related Posts या previous post को अपने हर article में interlink ज़रूर करे! जिससे होगा यह की आपका visitor आपकी website पर और भी article पढ़े और ज़्यादा वक़्त बिताये, और अगर कोई visitor आपकी website पर ज़्यादा वक़्त बिताएगा तो अपने आप ही आपका bounce rate काम होता चला जाएगा!

 

आप चाहे तो interlinking के लिए Widgets भी इस्तमाल कर सकते है जो Same Posts Related Content की List बनाकर Interlinking Automatic बना देता है जिससे आपका वक़्त जाया नहीं होगा और आपका काम भी बन जाएगा! हो सके तो Interlinking में अपने Popular post daale जिसपे सबसे ज़्यादा visitors visit करते हो!

Attract right visitors

आपका goal आपकी website पर targeted visitors प्राप्त करने का होना चाहिए ना की ज्यादा से ज्यादा visitors प्राप्त करने का! कभी भी ज़्यादा पैसा कमाने का ना सोचे बल्कि ज़्यादा targeted visitors लाने सोचे पैसा अपने आप आपके पास आ जाएगा! हाँ थोड़ा वक़्त ज़रूर लग सकता है लेकिन यही तरीका अपनाये! आप खुद सोचिये कि कोई reading पसंद करने वाला व्यक्ति, games websites को थोड़ी खोलना चाहेगा. इस लिए अपनी website पर सिर्फ उन लोगों को लाने की कोशिश कीजिये जोकि आपके niche में interested हों! इसलिए सही title और keyword का चुनाव करे! इससे आपका bounce rate खुद ब खुद सुधर जाएगा!

About the Author

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *